ENG vs SL: T20 World Cup 2022 | dream11 के लिए Top Players

?दोस्तों आज इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) के बीच में एक बहुत ही रोमांचक मैच होने वाला है। अगर आप dream11 में ग्रैंड लीग या स्माल लीग जीतना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको एक-एक खिलाड़ी की सटीक जानकारी मिलेगी। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आज कौन सा खिलाड़ी परफॉर्म करेगा और कौन सा खिलाड़ी फ्लॉप होगा। जैसा कि मेरे हर आर्टिकल में आप देखते हैं कि मैं  एक अच्छा और गहरा विश्लेषण करके आप लोगों के लिए लेकर आता हूं। वैसे ही इस आर्टिकल में भी होगा। तो चलिए बिना देरी के चलते हैं

ENG vs SL के लिए पिच रिपोर्ट (Pitch Report)

आज का इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) मैच ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाला है। अगर आप फिलहाल के 5 मैचों को देखें तो एक बहुत ही इंटरेस्टि फैक्ट निकल कर आता है। इस ग्राउंड पर पहले खेलने वाली टीम अच्छे रन बनाती है जबकि जो टीम सेकंड आती है पीछा नहीं कर पाती। मतलब जो टीम दूसरी इनिंग्स में बोलिंग करती है उसकी बोलिंग परफॉर्मेंस लाजवाब हो जाती है। 

  1. इस पिच पर T20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) का पहला मैच न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया खेला गया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने 3 विकेट खोकर 200 रन बनाए जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम 111 रन पर ही ऑल आउट हो गई।
  1. T20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) का दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच हुआ। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 205 रन बनाए। और पीछा करते हुए बांग्लादेश 101 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।
  1. तीसरा मैच इंडिया बनाम नीदरलैंड हुआ। जिसमें इंडिया ने 2 विकेट खोकर 179 रन बनाए और पीछा करते हुए नीदरलैंड 123 रन पर ही लगभग ऑल आउट हो गई थी। नीदरलैंड के 9 विकेट गिरे थे।
  1. फिर यहां पर न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका मैच खेला गया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट खोकर 167 रन बनाए। और अगर मैं श्रीलंका की बात करूं तो उसने सिर्फ 102 बनाए और ऑल आउट हो गई।
  2. इस पिच पर T20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) का जो आखिरी मैच पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका हुआ था। इसमें पाकिस्तान ने 9 विकेट खोकर 185 रन बनाए थे जबकि साउथ अफ्रीका पीछा करते हुए 108 रन पर 9 विकेट गंवा चुकी थी

तो ऊपर के रीसेंट पांच मैच देखने के बाद हमें क्या पता चलता है। जो टीम पहले खेल रही है वह अच्छी रन स्कोर रही है और जीत भी रही है। जो टीम सेकंड बैटिंग कर रही है वह टीम लगभग ऑल आउट हो जा रही है और हार भी रही है। लेकिन ऊपर के पांचों मैचों को अगर हम देखें तो उसमें खास बात यह है कि बॉलर दोनों ही पारी में विकेट से ले रहे हैं। हालांकि गेंदबाजों को दूसरी पारी में ज्यादा विकेट मिले हैं।

इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) मैच में अगर इंग्लैंड पहले बैटिंग करेगी तो 200 तक का स्कोर बन सकता है और कम भी रहा तो 180 से नीचे जाने के बहुत कम चांसेस हैं।

इस पिचके बिहेवियर को समझिए इस पिच का behaviour रिवर्स बिहेवियर है अर्थात पहली पारी में यह पिच बल्लेबाजों को सपोर्ट करती है जबकि दूसरी पारी आते-आते यह पिक बॉलिंग को सपोर्ट करने लगती है

आइए देखते हैं कि बॉलिंग में यह ज्यादा किसको सपोर्ट करती है। फिलहाल हुए मैचों में टोटल 74 विकेट गिरे हैं; जिसमें से 44 विकेट पेपर्स को मिले हैं और 26 विकेट स्पिनर्स को मिले हैं 4 रन आउट थे। द मोरल ऑफ द स्टोरी निकलकर क्या आया। कि यह pitch pacers और स्पिनर्स दोनों को सपोर्ट करती है लेकिन पे सर्च को थोड़ा ज्यादा सपोर्ट करती है। लेकिन दूसरी पारी में इस पिच पर स्पिनर्स की पकड़ अच्छी हो जाती है।

telegram for ENG vs SL

इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) मैच के लिए सेक्शन वाइज विश्लेषण

विकेट कीपर (Wicket Keeper)

जॉस बटलर

इंग्लैंड की टीम में जॉस बटलर विकेटकीपर रिंग करते दिखेंगे। जॉस बटलर ने आखिरी मैच में शानदार 73 रन की पारी खेली थी उससे पहले एक 65 रन की पारी खेली थी या किसी मैच में रन आउट हुए लेकिन इनको देखे लग रहा था यह वापस फॉर्म में आ चुके हैं इनका एड्रेस 100 मैचों में 34 का है देखा जाए तो यह कंसिस्टेंट प्लेयर हैं। इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) मैच में ये आपकी टीम में बिलकुल होने चाहिए।

रीसेंट फॉर्म : 73,0, 18,65, 17   

कुसल मेंडिस

श्रीलंका की टीम में कुसल मेंडिस विकेटकीपर है। कुसल मेंडिस पहले अच्छा खेल रहे थे लेकिन आखिरी तीन मैचों से यह फ्लॉप चल रहे हैं। अगर मैं इंग्लैंड की टीम की बॉलिंग की बात करूं तो मुझे लग रहा है कि कुसल मेंडिस इंग्लैंड की बॉलिंग के खिलाफ स्पेशली मार कोट के खिलाफ स्ट्रगल कर सकते हैं क्योंकि मां कोट अच्छी रफ्तार से गेंदबाजी कराते हैं।

रीसेंट फॉर्म : 25, 4, 5, 68, 79

इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL): बैटिंग सेक्शन

बैटिंग सेक्शन में जॉस बटलर के साथ एलेक्स हेल्स बैटिंग करते नजर आते हैं। उसके बाद आते हैं डेविड मलान उसके हैरी ब्रुक और फिर मोईन अली। आखिरी मैच में जो हुआ वह अनएक्सपेक्टेड था क्योंकि जॉस बटलर और एलेक्स हेल्स ने अच्छे रन बना दिए थे जिसकी वजह से डेविड मलान आठवें नंबर पर चले गए थे लेकिन ऐसा हर बार नहीं होगा वह अपनी ही जगह पर खेलेंगे।

एलेक्स हेल्स

एलेक्स हेल्स ने आखिरी मैच में 52 रन की पारी खेली थी। इनके पिछले 5 मैचों के रिकॉर्ड आप नीचे देख सकते हैं 72 मैचों में इनका औसत 29 का है। इनके बारे में ध्यान रखने वाली बात यह है कि स्पेन के अगेंस्ट स्ट्रगल करते हैं।

रीसेंट फॉर्म : 52, 7, 19, 0, 4 

डेविड मलान

डेविड मलान अगर आखिरी मैच को छोड़ा जाए क्योंकि उसमें ने मौका नहीं मिला था। इनका रिकॉर्ड बहुत शानदार है। इनका 54 मैच में 38 का एवरेज है। इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) मैच में ये आपकी dream11 फेंटेसी टीम में जरू होना चाहिए। इनके पिछले 5 रिकॉर्ड भी देख सकते नीचे हैं।

हैरी ब्रूक

हैरी ब्रूक डाउन पोजिशन पर आ रहे हैं लेकिन कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं पिछले 5 रिकॉर्डर नीचे देखेगा बिल्कुल फ्लॉप है।

मोईन अली

अगर मैं मोईन अली की बात करूं तो पिछले मैच में मोईन अली को प्रमोट किया गया था लेकिन फॉर्म उनकी भी कुछ खास नहीं चल रही है। उन्होंने एक ही मैच में 44 रन बनाए हैं। वह फॉर्म से जूझ रहे। आप इनके रिकॉर्ड भी नीचे देख सकते हैं।

तो आप हैरी ब्रूक और मोईन अली को छोड़ सकते हैं। लेकिन मेगा ग्रैंड लीग के लिए यह दोनों खास प्लेयर होने वाले हैं। क्योंकि अगर चल गए तो आप को जीता कर ही जाएंगे।

नोट: यहां से डेविड मलान आपके लिए एक मस्ट पिक प्लेयर है। एलेक्स हेल्स के लिए मैं भी डाउटफुल हूं क्योंकि श्रीलंका एलेक्स हेल्स के सामने स्पिनर को लगा देगी और एलेक्स हेल्स स्पिनर के सामने अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते। जानने के लिए आपको हमारी टेलीग्राम चैनल से जुड़ना पड़ेगा। आप हमारी टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर लीजिए। ताकि मैं आपको इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) की फाइनल अपडेट और टीम दे दें सकू है।

श्रीलंका की टीम में कुसल मेंडिस के साथ-साथ पथुम निसांका ओपनिंग करते हैं। उसके बाद चरित असलंका,  भानुका राजपक्षे और दासून शनका।

पथुम निसांका

पथुम निसांका का एक अच्छे प्लेयर हैं। इनका 35 मैच में 29 का एवरेज है। और अपनी टीम के star खिलाड़ी है। आप इन के आंकड़े भी नीचे देखिएगा।

चरित असलंका

चरित असलंका ने पहले तीन मैचों में अच्छा परफॉर्मेंस किया था। 3 के 3 मैचों में उन्होंने 30 के उपर रन बनाए। लेकिन आखिरी दो मैचों में उनकी फॉर्म गड़बड़ा गई है।

भानुका राजपक्षे

भानुका राजपक्षे T20 वर्ल्ड कप 2022 में कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं।

दासून शनका

दासून शनका की बात करें तो वह भी इस वर्ल्ड फ्लॉप है। इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) में इने लेने का सवाल ही नहीं उठता।

अगर आप स्माल लीग की टीम बना रहे हैं तो डेविड मलान, एलेक्स हेल्स और पथुम निसांका को अपनी टीम में रख लेना।

अगर आप मेगा ग्रैंडली के लिए कॉन्बिनेशन बना रहे हो तो आप एलेक्स हेल्स को ड्रॉप करके डेविड मिलान को ले। श्रीलंका में से पथुम निसांका के साथ चरित असलंका को लें।

मेरे ख्याल है कि आप बैटिंग सेक्शन से तीन ही प्लेयर ले। मलान आपके लिए कप्तान/उपकप्तान की सबसे अच्छी चॉइस है।

ऑल राउंडर सेक्शन

ऑलराउंडर सेक्शन में इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, और सैम करन दिखेगे।

बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स अभी तक T20 वर्ल्ड कप 2022 में कुछ खास नहीं कर पाए हैं। लेकिन प्लेयर शानदार हैं कभी भी एक अच्छी पारी खेल सकते हैं और अच्छे विकेट निकाल सकते हैं। स्टॉक के साथ सबसे अच्छी बात यह कि सेकंड डाउन पोजिशन पर आते है।इन्हें इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) मैच में ग्रैंड लीग में ले सकते।

लियाम लिविंगस्टोन

निसंदेह लियाम लिविंगस्टोन अच्छे खिलाड़ी हैं। लेकिन बेन स्टोक्स से नीचे खेलने आते हैं। बस यही एक नेगेटिव बात है।

सैम करन

सैम करन का रीसेंट फॉर्म बहुत लाजवाब चल रहा है। लाजवाब बोलिंग कर रहे हैं। यह आपकी टीम में जरूर होने चाहिए क्युकि वह एक मस्ट पिक प्लेयर हैं।

टीम बनाते वक्त बेन स्टोक्स और लियाम लिविंगस्टोन में से आपको डिफरेंस बनाना है। आप मल्टीपल टीम बनाएंगे तो एक टीम में आप एक टीम में लिविंगस्टोन को रखिए, और एक टीम में स्टोक्स को। लेकिन आप सेम करण को किसी भी टीम में ना छोड़े। इस तरीके से आपको करना है।

ऐसा हो सकता है कि इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) की सेकंड इनिंग में रन ज्यादा ना होने की वजह से लिविंगस्टन की बैटिंग ही ना आए और क्योंकि बेन स्टोक्स से नीचे खेलते हैं। अगर एक दो विकेट गिर गए तो बेन स्टोक्स की बत्टिंग आने के चांसेस हैं। लेकिन मैं आपको एक बात बता देता हूं लोग बेन स्टोक्स के साथ नहीं जाएंगे। इनका सिलेक्शन कम परसेंटेज रहने वाला है लेकिन आप इन्हें एक टीम में जरूर लीजिएगा। और आप इन्हें एक टीम में  कप्तान/उपकप्तान भी बनाना।

अब जानते है कि आप के कप्तान और उपकप्तान कौन होनी चाहिए। अगर इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) मैच में श्रीलंका पहले बैटिंग करने आती है तो सेम करण एक अच्छे कंटेंडर हैं, और अगर श्रीलंका सेकंड बॉलिंग कर रही है तो वहिंदू हसरंगा आपके लिए अच्छे कमलेंडर हो सकते हैं।

आपको एक बात बता दूं अगर आप ग्रैंड लीग में कैप्टन वाइस कैप्टन ढूंढ रहे हैं तो हो सकता है कि अचानक से आज स्टॉक ब्लास्ट कर दें और आप को एक तरफ़ा जीता कर ले जाए। तो 1 टीम में आप उन्हें भी कैप्टन बना कर रखिए।

श्रीलंका की ट्राम से धनंजय डे सिल्वा और  वहिंदू हसरंगा ऑल राउंडर का रोल अदा करते हुए दिखेंगे।

धनंजय डे सिल्वा

धनंजय डे सिल्वा के फिलहाल की फॉर्म को देखते हुए यह आपके लिए एक मस्त पिक प्लेयर हैं।

वहिंदू हसरंगा

वहिंदू हसरंगा निसंदेह बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। आपने इन्हें छोड़ नहीं सकते इसलिए इन्हें फिक्स करके चलिए।

बोलिंग सेक्शन

बॉलिंग सेक्शन में इंग्लैंड की टीम से क्रिस वोक्स, आदिल रशीद और मार्क वुड, खेलते दिखेंगे। 

क्रिस वोक्स

क्रिस वोक्स ने आखिरी मैच में अच्छी बॉलिंग की थी। वह ओपन और डेथ में बॉलिंग करते हैं। यह एक स्विंग बॉलर हैं और स्विंग पर डिपेंड रहते हैं। आपके लिए यह भी इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) मैच में एक अच्छी पिक हो सकते हैं।

आदिल रशीद

आदिल रशीद का टूर्नामेंट अभी तक कुछ खास नहीं गया है। अब तक खेले गए 5 matches में से उन्हें एक में भी विकेट नहीं मिला है। और मार्क वुड को हर मैच में विकेट मिल रहे हैं क्योंकि उनके पास स्पीड है।

मार्क वुड

अगर हम मार्क वुड की बात करें तो बंदे के पास स्पीड है बाउंस दोनों है। और इसका उन्हें ऑस्ट्रेलिया की pitches  पर इंतना फायदा मिल रहा है कि वह हर मैच में विकेट निकाल रहे हैं। इसीलिए यह खिलाडी इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) के दौरान आपकी टीम में होनी जरूरी है।

प्रमोद मदुशन 

श्रीलंका की टीम में प्रमोद मदुशन जोकि पिछले मैच में विकेट लेस रहे थे

महेश दीक्षाना

वहीं अगर मैं महेश दीक्षाना की बात करूं तो पिछले मैच में तो वह भी विकेट लेती थी। लेकिन अच्छे खिलाड़ी है और विकेट निकालते हैं। महेश दीक्षाना इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (ENG vs SL) मैच में श्रीलंका की बॉलिंग लाइन अप में आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है खासतौर पर 2nd इनिंग्स में।

लाहिरू कुमारा

लाहिरू कुमारा को दो विकेट मिले थे। पहली पारी में आपके लिए लाहिरू कुमारा अच्छी पिक हो सकते हैं। क्योंकि कुमारा के पास ही अच्छी स्पीड है। स्पीड और अच्छे बाउंस के साथ बोलिंग कर सकते हैं।

कासुन रजिता

कासुन रजिता को एक विकेट मिला था ।

IND vs ENG

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *